Samiksha Adhikari ki taiyari kaise kare ?

(समीक्षा अधिकारी /सहायक समीक्षा अधिकारी 2023)


🟢प्रारंभिक परीक्षा में जीएस 140 प्रश्न व हिंदी 60 प्रश्न आते हैं कुल 200 अंक , पूर्णांक। अर्थात एक प्रश्न 1 अंक निर्धारित है ।
सर्वप्रथम सिलेबस ठीक से देख लीजिए, आपके पास ना हो तो मैं इस ग्रुप मे उपलब्ध करा दिया हू उसको प्रिंट आउट निकलवा लीजिए, स्ट्रेटजी दो भागो में चर्चा कर रहा हूं…

🟢 जीएस कैसे पढ़े?, कहां से पढ़ें? किस पर फोकस करें?


▶️ इतिहास :कोई बेसिक बुक जो आपने पढ़ी हो ,उसके बाद lucent से रिवीजन कर सकते हैं (घटनाचक्र से आए हुए प्रश्न पूरे रट जाने चाहिए ,व्याख्या सहित)

▶️ भूगोल: महेश वर्णवाल या कोई भी बेसिक बुक जो आपने पढ़ी हो, कम समय में lucent से रिवीजन कर सकते हैं( उसके बाद घटना चक्र के सारे प्रश्न ठीक से)

▶️ राजव्यवस्था: लक्ष्मीकांत या फिर वाणी से (इसके बाद घटना चक्र)

▶️ अर्थव्यवस्था : इसके ज्यादा प्रश्न करंट से होते हैं जो स्कीम योजना आदि से संबंधित होते हैं,। बेसिक Lucent से करके अर्थव्यवस्था की घटना चक्र लगाना अत्यंत उपयोगी होगा (उदाहरण स्वरूप .. कस्तूरबा गांधी विद्यालय योजना ,सेबी की स्थापना ,नाबार्ड ,गरीबी निर्धारण पर समितियां ,ये सारे प्रश्न पुनः पूछने की संभावना बनी रहती है जो की घटना चक्र से हो जाएंगे)

▶️ पर्यावरण: आजकल प्रत्येक परीक्षा में पर्यावरण से संबंधित प्रश्न पूछने की प्रवृत्ति लगातार बढ़ रही है और यह प्रश्न ज्यादा कठिन भी नहीं होते ।आप 20 में से 18 क्वेश्चन बड़ी आसानी से सही कर सकते हैं इसलिए इस पोर्शन को ठीक से तैयार करें
स्रोत: वाणी या दृष्टि बुक के बाद घटना चक्र के सारे प्रश्न ठीक ठीक तैयार हो जाने चाहिए।

➡️ विज्ञान : इसके लिए लुसेंट काफी है, जीव विज्ञान पर विशेष फोकस करने की जरूरत होती है। बावजूद इसके भी घटना चक्र के सारे प्रश्न लगाना अनिवार्य है।

▶️ उत्तर प्रदेश विशेष: ध्यान देना है कि समीक्षा अधिकारी परीक्षा में उत्तर प्रदेश के प्रश्न जरूर रहते हैं भले ही संख्या में कम – ज्यादा हो।
स्रोत: केवल पतली वाली वाणी से तैयार कर लें ,उसके सारे प्रश्न भी ठीक से लगा लें

▶️ जनगणना : वाणी से ही

▶️ करंट अफेयर: सभी परीक्षाओं में करंट अफेयर का महत्व बढ़ता जा रहा है कहा भी जाता है की करंट अफेयर परीक्षा को संभाल भी सकता है और बिगाड़ भी देता है इसलिए इस पर विशेष फोकस रखने की जरूरत है।

🟢 स्रोत: current affair के लिए अक्सर लोग अनेक किताबें पढ़ने लगते हैं तमाम वीडियो देखने लगते हैं और उसी में उलझ कर रह जाते हैं। ज्यादा समय देने के चलते अन्य पोर्शन पर न्याय नहीं हो पाता । मैं बस आपसे यह कहूंगा कि किसी एक मैगजीन को बार-बार पढ़ लीजिए उसी से कवर हो जाएगा
आजकल घटना सार काफी अच्छी मैगजीन मानी जाती है।

➡️ कृषि : इस टॉपिक से 3 से 4 प्रश्न आते हैं , जिनके लिए घटना चक्र से आए हुए प्रश्नों का अभ्यास ही काफी होगा।

🟢सबसे महत्वपूर्ण बात : Negative marking के पेपर में सारे पोर्शन को बेहतर करना चुनौती पूर्ण है , मैंने अपने लिए व मेरे कई मित्रों ने जो स्ट्रेटजी बनाई है वह यह है की कोई चार, पांच पोर्शन सबसे अच्छे तैयार कर लो ,जिसके 80 % प्रश्न सही करने की स्थिति आ जाए । इसी स्ट्रेटजी की वजह से मेरा स्कोर हमेशा अच्छा रहा है। आप भी इस स्ट्रेटजी पर काम कर सकते हैं।

📝वस्तुनिष्ठ हिंदी कैसे पढ़ें? कहां से पढ़ें? (60प्रश्न/60अंक)


🟢वस्तुनिष्ठ हिंदी 6 टॉपिक से 60 प्रश्न आते हैं। प्रत्येक टॉपिक से 10 प्रश्न होते हैं।
समीक्षा अधिकारी परीक्षा की सफलता का आधार वस्तुनिष्ठ हिंदी ही है ,इसमें कम मेहनत से 60 में 55 से अधिक अंक लाना काफी आसान है बशर्ते सही स्रोत व स्ट्रेटजी ठीक का होना।

🟢हिंदी के लिए कुछ मानक किताबें हैं जैसे वासुदेव नंदन, हरदेव बाहरी, पृथ्वी नाथ पांडे आदि किताबें। इनमें से कोई भी पढ़ सकते हैं।

📝हिंदी तैयार कैसे करें ?

🟢एक प्रभावी तरीके का जिक्र करना चाहूंगा .. आपका कोई मित्र जो इस तैयारी से जुड़ा हो उससे एक टॉपिक देकर निर्धारित समय पर डिस्कशन कर लें। एक दूसरे को पूछ पूछ कर तैयार कर सकते हैं।

Leave a comment